सही करियर का चुनाव कैसे करें? अपना करियर कैसे बनाये?

choose right carrer

हेल्लो दोस्तों कैसे हैं ? दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हम आप सभी छात्र-छात्रों के लिए Daily प्रतियोगी परीक्षाओं  से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां और नोट्स शेयर करते हैं| दोस्तों आज हम आप सभी स्टूडेंट्स के लिए अपने इस पोस्ट के माध्यम “सही करियर का चुनाव कैसे करें,अपना career कैसे बनाये आप के करियर से जुडी सारी जानकारी मिलेगी

दोस्तो बचपन सबकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल होता है। हम सभी को लगता है कि कभी बचपन खत्म ही न हो। बचपन में न तो कोई टेंशन होती है। न ही कोई career मार्गदर्शन को लेकर Confusion होती है। लेकिन कोई भी प्रकृति के विरुध नहीं जा सकता है। और प्रकृति के नियम अनुसार हम सबको करियर का चुनाव कैसे करे सवाल का सामना एक दिन करना पड़ता है। और करियर कैसे बनाये वाले पड़ाव पर आकर हर किसी को Confusion होती है कि अपना करियर कैसे बनाये। और कौन से करियर विकल्प को चुने। खराब Choice किसी का भी करियर बेकार कर सकती है। वहीं एक अच्छी Choice किसी की भी जिंदगी खुशहाल बना सकती है। यहां पर हम आपके लिए करियर सलाहकार की तरह काम करेंगे। इस Post से आपको पता चलेगा कि करियर कैसे बनाये, करियर के चुनाव कैसे करें। करियर गाइडेंस इन हिंदी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। हमने आप के करियर से जुडी सारी जानकारी शेयर किया है ।

करियर की कंफ्यूजन को कैसे दूर करे

career कैसे बनाये सवाल का जवाब ढूंढने की कोई उम्र नही होती है। करियर के चुनाव का जवाब किसी भी उम्र में ढूढ़ा जा सकता है। जिस दिन इंसान को अपनी रुचि का पता चलेगा। उस दिन से हर कोई अपने करियर के बारे में सोच सकता है। यह कैरियर गाइड सभी के लिए है। जो समझ नहीं पा रहे हैं कि सही करियर के चुनाव में किन बातों का ध्यान रखें हम आपको कुछ Tips देगेे

  • आप अपने शौक के बारे में विचार करें  

दोस्तो जैसा के आप जानते है हर कोई इंजीनियर या डॉक्टर को ही एक बेह्तर career के रूप मे चुनते है जरुरी नहीं की डॉक्टर या इंजीनियर बनने को ही अच्छा करियर कहा जाएगा। करियर उसे कहा जाता है जिस काम को करने में आपके मन को शांति मिले। आप को उसको करने मे खुसी मन को शांति र्सिफ उसी काम से मिलेगी जिस काम को आप पंसद करते हैं। इसलिए करियर के चुनाव के लिए आप सबसे पहले अपने शोक यानि की हॉबीज के बारे में सोचें। कई लोग अपने शोक से ही अपना करियर बनाने के तरीके ढूंढ लेते हैं। और उसमें वो लोग काफी सफलता भी प्राप्त करते हैं।

career

जैसे कि अगर आपको एग्रीकल्चर में शौक है तो आप इसमें भी करियर बनाने के तरीके ढूंढ सकते हैं। आपको पेंटिंग करने का शोक है तो आप अपनी पेंटिंग का एग्जीबिशन कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिविटी में अच्छे हैं तो आपके पास करियर बनाने के अनगिनत करियर विकल्प हैं। जैसे कि आप इंटिरियर डिजाइनर का career विकल्प चुन सकते हैं। या फिर इवेंट मैनेजमेंट का भी आपके पास एक अच्छा करियर मार्गदर्शन है। इससे आप अपने शोक से भी जुड़े रहेंगे और अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी।

  • career काउंसलर से ले सही करियर चुनने का सुझाव 

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको करियर काउंसलिंग की जरुरत पड़ती है। आप किसी करियर मार्गदर्शन संस्था में भी जा सकते हैं। वो लोग करियर सलाहकार के पास जा सकते हैं। और उनको अपने करियर को लेकर जो दिक्कत आ रही है वो बता सकते हैं। करियर काउंसलर से बात करने से आपको करियर का चुनाव कैसे करे के लिए सही सलाह मिलेगी। साथ ही आपको करियर विकल्प के बारे में भी पता चलेगा जिनका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। लेकिन यह बात भी ध्यान रखें कि करियर सलाहकार से आपको र्सिफ सलाह मिल सकती हैं। करियर के लिए क्या चुनना है और आपके लिए क्या सही होगा। उसका करियर मार्गदर्शन र्सिफ आप ही फैसला ले सकते हैं।

  • प्रोफेशनल लोगों से बता करें

अगर आपके पास कई करियर विकल्प हैं। और आप अपने लिए सही करियर विकल्प नहीं चुन पा रहे हैं। इस समस्या में आप किसी प्रोफेशनल इंसान से बात कर सकते हैं। जो करियर गाइड बनकर आपकी मदद कर सकते हैं। उन लोगों से आप खुद जाकर मिलें। और उनके साथ करियर काउंसलिंग भी कर सकते हैं। या फिर फोन पर भी बात कर सकते हैं। आप उन लोगों से अपने करियर मार्गदर्शन के बारे में पूछ सकते हैं। इससे आपको उनकी लाइफ के बारे में पता चलेगा। और उस करियर की अच्छाई और बुराई दोनों पता चलेंगी।

  • अगर आप छात्र हैं तो क्या करियर चुने

अगर आप 12वीं के बाद करियर के बारे में सोच रहे हैं तो एक बात का खास ध्यान रखें। इस पड़ाव पर कोई भी स्पेसिफिक करियर न चुने। क्योंकि अभी आपके पास कई करियर अॉपशन आएंगे। जैसे कि साइंस में करियर, गणित में करियर, जीव विज्ञान में करियर, आर्ट्स में करियर आदि। जिन करियर के बारे में आपको पता भी नहीं है उन career से भी आप रुबरु होंगे। इसलिए अभी से कोई भी फिक्स करियर न चुने। आप पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। लेकिन अभी आपको अपने करियर मार्गदर्शन और अपने आपको जानना होगा। जैसे- जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपके सामने कई करियर अॉपशन आएंगे। और आपका मन कभी भी बदल सकता है। इसलिए अभी आप र्सिफ नई- नई चीजों को एक्सप्लोर करें।

Career को चुनते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर आप career के चुनाव को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं। और काफी समय से समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें। उस समय लगता है कि कुछ भी काम मिल जाए तो हम कर लेंगे। लेकिन ऐसा आपको बिल्कुल नहीं सोचना है। इस समय ऐसा सोचना जाहिर सी बात है। लेकिन यह करियर मार्गदर्शन का फैसला आपकी जिंदगी को बदल सकता है। सही चीजों को आने में थोड़ा समय लगता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप किसी भी अॉपशन के लिए सेटल हो जाएं। चाहे थोड़ा समय लगे लेकिन आप वही करियर चुने जिसमें आप अपने आपको आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। इसलिए सही करियर और सही वक्त का इंतजार करें।

  • करियर को बदल सकते हैं

कई लोग ऐसे होते हैं जो अच्छी खासी नौकरी करने के बाद भी खुश नहीं होते हैं। क्योंकि वो लोग अपने पसंद का काम नहीं कर रहे होते हैं। और उनको लगता है कि अब यही उनका करियर मार्गदर्शन है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप अपना करियर बदल सकते हैं। कोई भी किसी भी करियर को बदल सकता है। हमने ऐसी सच्ची कहानियां भी सुनी हैं जहां बड़ी कंपनी की जॉब छोड़कर लोग अपने दूसरे करियर के चुनाव को बदल लेते हैं। क्योंकि अपनी पसंद से काम करने का मजा ही कुछ और होता है। और सबसे बड़ी बात इस काम को करने में मन की शांति मिलती है।

सबको एक बड़ा घर, गाड़ी और बैंक बैलेंस चाहिए होता है। लेकिन उसे पहले यह जरुरी होता है कि यह सब किस करियर के चुनाव से मिल रहा है। और कहां से आ रहा है। क्या जो हम काम कर रहे हैं उस काम से खुश हैं। अगर आप खुश नहीं हैं तो सबसे पहले आपको अपने सही करियर के बारे में समझना होगा। और यह बात आपको आपके अलावा कोई नहीं समझा सकता है। इस फैसले को लेने के लिए आपको अपने डर को भगाना होगा। यानि की उसे बाए- बाए बोलना होगा। डर इस बात का कि लोग क्या कहेंगे या फिर कम पैसों में गुजारा कैसे होगा। जिस दिन आप इस डर को निकाल देंगे। उस दिन आप अपने सपनों को पाने की पहली सीढ़ी पर चढ़ जाएंगे।

  • प्रायरिटीज का रखें ध्यान

करियर चुनने से पहले अपनी प्रायरिटीज का भी ध्यान रखें। जैसे कि जो लोग अपने परिवार के साथ ही रहना चाहते हैं। उन लोगों को वो करियर नहीं चुनना चाहिए जिसमें उन्हें घर से दूर जाना पड़े। जो लोग घर से दूर रहने के बाद अपने करियर पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं। उनका घर से दूर रहने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए करियर को चुनते समय अपनी प्रायरिटीज का भी ध्यान रखें। जिससे आपके करियर पर किसी और चीज का प्रभाव न पड़े। और आप अपने करियर पर अच्छे से ध्यान दे सकें। और उसमें सफलता प्राप्त करें।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को ( “सही करियर का चुनाव कैसे करें, अपना करियर कैसे बनाये”) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस्सेे  काफी जानकारी मिली होगी दोस्तो अगर आप “सही करियर का चुनाव कैसे करें,अपना करियर कैसे बनाये” किि और भी  जानकारी चहते हैै तो आप मुझे Comment कर के पूछ सकते है।

Conclusion:-

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने छात्र-छात्रों के लिए Daily प्रतियोगी परीक्षाओं (competitive Exams) मे हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here