सरकारी नौकरी में Group A ,B,C और D का स्थान और वेतन जानिए

Hello दोस्तों कैसे हैं ? दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हम आप सभी छात्र-छात्रों के लिए Daily प्रतियोगी परीक्षाओं (competitive Exams, Exams Tips) से सम्बंधित विभिन्न जानकारियां और Notes शेयर करते हैं| दोस्तों आज हम आप सभी स्टूडेंट्स के लिए अपने इस पोस्ट के माध्यम सेे SARKARI NAUKRI मेे GROUP A, B, C और D बारे में बात करेंगे।

भारत में बहुत उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए सालों तैयारियां करते रहते है। लेकिन कुछ ही लोगो का सपना पूरा हो पाता है। छात्र माध्यमिक शिक्षा से ही सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर देते है। भारत में एक Sarkari Naukri के लिए लाखों लोग आवेदन करते है। आज हम उन्हीं Sarkari Naukri की बात करेंगे। जिसके लिए उम्मीदवार रात-दिन एक कर देते है। आज हम Sarkari Naukri में ग्रुप A,B,C और D के बारे में बात करेंगे। इन सभी ग्रुप पदों के लिए अलग-अलग Sallery दिया जाता है। और शैक्षित योग्यता भी सभी पदों की अलग-अलग होती है। उन्हीं पदों पर हम आज विस्तार से बात करेंगे।यदि आप भी सरकारी कर्मचारी के रूप में करियर की तलाश में हैं। तो सबसे पहले आपको अपनी संभावनाओं को समझना है।

Sarkari Naukri में ग्रुप A,B,C और D का स्थान और वेतन की जानकारी

Sarkari Naukri में हर उम्मीदवार का पद अगल-अलग होता है। भारतीय सरकार या राज्य सरकार सार्वजनिक कर्मचारियों को विभिन्न समूह रैंकिंग में अलग करती है और आगे, इन समूहों को विभिन्न स्तरों में विभाजित किया जाता है। आज हम उन्हीं विभिन्न समूह रैंकिंग की बात करने जा रहें है। तो चलिए विस्तार से चर्चा करते है।

  1. ग्रुप – A
  2. ग्रुप – B 
  3. ग्रुप – C और D

Sarkari naukri group ABcd

Sarkari Naukri मे पदों के अनुसार ग्रुप – A नियुक्ति और अधिकार के मामले में उच्चतम स्थान पर है और जबकि ग्रुप C और D सबसे कम स्थान पर है। इस तरह ग्रुप के अनुसार भारत सरकार ने वेतन और योग्यता को भी विभाजित किया है। इन सबकी जानकारी हम नीचे ग्रुप द्वारा देंगे । आप इन ग्रुप के हिसाब से अपनी नौकरी का selection कर सक्ते है।

ग्रुप ए 

  •  जो उम्मीदवार ग्रुप-A के लिए नियुक्त होते हैं। वे अधिकारी होते हैं और सरकारों में विभिन्न पदों पर नियोजित किये जाते हैं। ग्रुप- A के उम्मीदवारों का पद सबसे बडा होता है। जो उच्चतम उपलब्ध नौकरियों में से एक हैं। आपको बता दें कि इन अधिकारियों को भारत के राष्ट्रपति के अधिकार में नियुक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए: IAF (भारतीय सशस्त्र बलों), AIS (अखिल भारतीय सेवाएं), और वही हम वैज्ञानिक दुनिया में आने वाले उम्मीदवारों की बात करें तो हमे DRDO, ISRO, CSIR, BARC नाम सुनाई देंगे। केंद्रीय भारत सिविल सेवा में IAS, IRS, IPS, IFS,  पद के लिए उम्मीदवार तैयारी करते है।

Sallery वेतन

  • जिन उम्मीदवारों का चयन ग्रुप ए के लिए हो जाता है। वो उम्मीदवार बहुत खुशनसीब होते है समाज में दौलत शौहरत के साथ सम्मान भी मिलता है। अगर हम ग्रुप-ए की वेतन की बात करें तो लगभग 37,400 से 90,000 रूपये प्रति महीना मिलता है।अगर उम्मीदवार में अच्छी काबिलियत हो तो 2,50,000 प्रति महीना वेतन भी हो सकता है।

ग्रुप – B को दो भगो मे बांटा गया है (गजेटेड ऑफिसर और नॉन गजेटेड )

ग्रुप – B “गजेटेड ऑफिसर”

  • ग्रुप –B   “गजेटेड ऑफिसर” की पहचान समाज में अगल ही होती है। जो उम्मीदवार ग्रुप-B गजेटेड ऑफिसरके रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते है तो उनको सबसे पहले UPSC परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा के बाद ही उनका चयन किया जाता है। आपको बता दें कि ग्रुप-B के अधिकारियों को किसी भी सरकारी संगठन के विभाग प्रमुखों द्वारा नियुक्त किया जा सकता है। वो किसी भी सरकारी विभाग मेे उचे पद पर काम कर सकते है।

वेतन 

  • अगर हम ग्रुप-B के “गजेटेड ऑफिसर” की वेतन की बात करे तो सभी उम्मीदवारों को प्रशासन के आधार पर 56,100 रुपये से 78,800 लगभग वेतन दिया जाता है।

ग्रुप – B “नॉन गजेटेड”

नॉन गजेटेड के लिए भी लाखों उम्मीदवार चुने जाते है। गजेटेड ऑफिसर और नॉन गजेटेड  में ज्यादा अंतर नहीं होता है। नॉन गजेटेड की समाज में एक अहम भूमिका होती है।नॉन गजेटेड में पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (PSU) और नेशनल बैंकों में काम कर रहे कर्मचारी कार्यालय पर्यवेक्षकों, राज्य निरीक्षकों, कार्यालय अधिकारियों, राज्य पुलिस अधिकारियों आदि के साथ श्रेणी में आते हैं। इंनकी भी खुद मे एक अलग छवी होती है।

वेतन

अगर हम ग्रुप-B के “नॉन गजेटेड” की वेतन की बात करे तो सभी उम्मीदवारों को प्रशासन के आधार पर  34,500 से 53,100 रुपये के बीच वेतन दिया जाता है।

ग्रुप -C और D

  • ग्रुप -C और D को सबसे निचले स्थान मे रखा गया है लेकिन ऐसा नहीं है कि इनका समाज में मान सम्मान नहीं होता है। सबसे ज्यादा पदों पर भर्ती ग्रुप C और D पर ही होती है। इसके के लिए उम्मीदवार को SSC की परीक्षा देनी होती है। हर उम्मीदवार का चयन (कर्मचारी चयन आयोग) प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से ही किया जाता है। जिसके लिये इंनको बहुत मेहन्त करनी पड्ती है।

वेतन 

  • अगर हम ग्रुप -C और D के उम्मीदवार की वेतन की बात करे तो इन्हे 5200 से 20200 के बीच प्रति महीना वेतन दिया जाता है।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को ( “ SARKARI NAUKRI मेे GROUP A, B, C और D”) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस्सेे  काफी जानकारी मिली होगी दोस्तो अगर आप को सरकारी नौकरी की तैयारी से जुडी कोई भी जानकारी या कोई सवाल हो तो आप हमे हमारेे 

Facebook Page पर जा कर पूछ सकते है। छात्र-छात्रों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे सभी Students छात्र-छात्रों दोस्तो को इस्से Help मिलेे और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी (competitive Exams, Study Material,PDF Notes, Sarkari Naukri ) आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

Conclusion:-

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने छात्र-छात्रों के लिए Daily प्रतियोगी परीक्षाओं (competitive Exams, सरकारी नौकरी की तैयारी) मे हर तरह से हेल्प करूँ,यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें Comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here